Career in automobile Industry info a 2 z 

Share this article to your friends

Career in automobile Industry info a 2 z

पिछले कुछ वर्षो में भारतीय automobile industry में अच्छी उन्नति हुई है। जिस प्रकार से ऑटो कंपनियां भारत में निवेश कर रही हैं, उसे देखते हुए भी यह कहा जा सकता है कि आने वाले वषों में भारत automobile सेक्टर में ग्लोबल हब बन सकता है।
ऐसे में आप automobile engineer बनना चाहते है तो आपके लिए career in automobile industry एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है।

वर्तमान में लगभग 2 करोड़ लोगों को रोजगार देने वाली इंडस्ट्री है automobile industry ,आज ये सेक्टर भारत के युवाओं के लिए उज्ज्वल भविष्य का माध्यम बन रहा है।

यदि आप इनोवेटिव और क्रिएटिव माइंडेड हैं तो आप भी automobile engineering मे अपना career बना सकते हैं। भारतीयों की क्रय शक्ति और गाडि़यों की मांग बढ़ने से आज automobile सेक्टर तेजी से उभरती हुई industry बन गया है।
जिस प्रकार से मार्केट में देशी-विदेशी कंपनियों की नई इनोवेटिव कारें लॉन्च हो रही हैं, उसे देखते हुए automobile engineers की मांग तेजी से बढ़ रही है।

यदि आपको भी गाड़ियों मे रुचि है ,आपको ये पता होता है कि किस company की कौन से model की गाड़ी मार्केट मे आ गयी है या आने वाली है तो आप automobile industry  मे career बनाने की सोच सकते हैं



इसी के साथ यदि आपकी मैकेनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और मैथमेटिक्स में रुचि है तो आप भी automobile engineering मे career बना सकते हैं।

आटोमोबाइल क्या है? what is automobile ?

मोटरवाहन,बाइक,कार,मोटरकार,ट्रक ,बस इतियादी सभी ऐसे वाहन जिनमे Engine लगा होता है और जो यात्रियों के परिवहन या माल ढुलाई मे उपयोग के काम मे आते हैं ,ऑटोमोबाइल कहलाते है,

आटोमोबाइल मे लगे engine मे मुख्यतः petrol,diesel,gas या battery ईधन के रूप मे प्रयोग मे लाये जाते हैं ।

क्या है automobile engineering?

what is automobile engineering ?

एक automobile engineer पर कई प्रकार की जिम्मेदारियां होती हैं जैसे सिस्टम और मशीनों से संबंधित रिसर्च और डिजाइनिंग में काफी समय देना पड़ता है जिससे कम लागत में बेहतरीन automobile design तैयार हो ।
engineers सबसे पहले ड्रॉइंग और ब्लूप्रिंट तैयार करते हैं । फिजिकल और मैथमेटिकल रुल्स को follow करते हैं और एक complete research के बाद एक फाइनल प्रोडक्ट जिसे prototype model कहते है ,को  तैयार करते हैं

इसी prototype model को manufacturing के लिए भेजा जाता है। vehicle बनने के बाद उसकी testing की जाती है जिससे आगे ग्राहकों को कोई समस्या न हो ।

educational qualification to start career in automobile industry

automobile industry में जाने के लिए technical education आवश्यक होती है। physics ,math विषय मे जो छात्र अच्छे होते है वो automobile industry में career बना सकते हैं।

10th के बाद diploma कर सकते है या आप automobile industry के course में admission ले सकते हैं।इसके लिए आप गवर्मेंट या प्राइवेट I.T.I (इंडस्ट्रियल ट्रेंनिग इंस्टिट्यूट) इंस्टीट्यूट से I.T.I का course कर सकते हैं और उसके बाद अप्रेन्टिस शिप करनी पड़ती है उसके बाद हम Automobile Company में जॉब के लिए तैयार हो जाते है।

आप चाहे तो 12th के बाद bachelor of engineering या bachelor of technology अर्थात B.tech कर सकते हैं , इसके लिए 12th मे physics , chemistry , math होना आवश्यक है।

graduation के बाद automobile engineering में master of engineering या master of technology भी कर सकते हैं। यदि विशेषज्ञता प्राप्त करनी हो तो PhD भी की जा सकती है।

bachelor of engineering या bachelor of technology अर्थात B.tech करने के लिए IIT, JEE, AIEEE जैसे exam दे सकते है जोकि राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर आयोजित होती हैं।


Salary : Technical Skilled are getting High Salary Jobs in automobile industry 

automobile industry बहुत बड़ी industry है, इसमें विभिन्न प्रकार के छोटे से लेकर बड़े स्तर के काम होते हैं और इसीलिए इसमे मजदूर से लेकर अधिकारी तक सभी प्रकार की नौकरी होती है ,

समय समय पर हमारी शैक्षिक योग्यता के अनुसार automobile industry मे विभिन्न पदों के लिए online / offline आवेदन मांगे जाते हैं ,हम अपनी educational qualification के अनुसार जॉब के लिए apply कर सकते है।

automobile industry में जॉब्स की विभिन्न प्रकार की संभावनाएं हैं जैसे गाड़ी बनाने वाली कंपनी,सर्विस स्टेशन, ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन, इंश्योरेंस कंपनीज आदि मे automobile engineers के लिए अनेकों प्रकार की jobs हैं।

एक graduate automobile engineer ट्रेनिंग के समय से ही कमाना प्रारंभ कर देता है। ट्रेनिंग के समय उन्हें 15 से 30 हजार रुपये तक का स्टाइपेंड मिलने लगता हैं। training period के बाद एक automobile engineer को वार्षिक 3 से 6- 7 लाख रुपये तक की high salary job मिल जाती है ।

vehicle manufacturing units मे सबसे अधिक high salary job निकलती है । इसके साथ ही vehicle मे प्रयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट के डेवलपमेंट करने वाली units भी high salary job offer करती हैं , automobile industry मे कुछ वर्षों के अनुभव बाद एक automobile engineer 25 से 35 लाख रुपये वार्षिक या उससे भी अधिक की salary लेते है ।

history of Automobile in hindi

संसार में पहली मोटर कार एक जर्मन कार्ल बेंझ ने वर्ष 1885 बनाई थी जिसमे एक four stroke engine लगाया गया था ।

इसके बाद वर्ष 1902 में जनरल मोटर्स ने कार बनाने की सबसे पहली manufacturing unit  ने लगाई और cars की बिक्री प्रारंभ की थी

उस समय के धनवान लोगों ने cars मे रुचि ली और लोग cars खरीदने लगे जिसे देखकर और भी companies cars बनाने लगीं



Course for making career in automobile industry 

Automobile industry मे career के लिए अनेक प्रकार के certification ,diploma , degree और specialization  course होते है , आप अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार इनमे admission ले सकते है , यहाँ हम कुछ courses के विषय मे बता रहें है :-

Certificate Courses:

Certificate Course in Automobile Engineering
Certificate Course in Automobile Repair & Driving

Diploma Courses:

Diploma in Automobile Engineering
Duration: 3 years

Graduate level Degree Courses:

B.Tech in Automobile Engineering
B.Tech in Automotive Design Engineering
Duration: 4 year

B.E in Automobile Engineering
Duration: 4 year

Post Graduate level Degree Courses:

M.Tech in Automobile Engineering
M.Tech in Automotive Engineering & e-Manufacturing
Duration: 2 year
Eligibility: bachelor degree in Automobile Engineering.

M.E in Automobile Engineering
Duration: 2 year
Eligibility: Bachelor Degree in Automobile Engineering.

Research  (Doctoral Degree) :

PhD in Automobile Engineering
Duration: minimum 3 year
Eligibility: master degree in Automobile Engineering

Under Graduate level पर अर्थात Graduation की पढ़ाई करने के लिए आपको Entrance Exam देना होगा जिसे Join Entrance Examination (JEE) कहते हैं

और

Graduation करने के बाद Post Graduate level की पढ़ाई करने के लिए आपको  Graduate Aptitude Test in Engineering (GATE) का Entrance Exam देना होगा

इनके अतिरिक्त राज्य और universities स्तर पर भी Entrance Exam होते है जैसे  BITSAT (Birla Institute of Technology and Science Admission Test), UPSEE (Uttar Pradesh State Entrance Examination), BCECE (Bihar Combined Entrance Competitive Examination)

इनके साथ ही

SCMS स्कूल ऑफ engineering टेक्नोलॉजी, कोचीन

वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट, मुम्बई

एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा

मद्रास इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, चेन्नई

SRM यूनिवर्सिटी, चेन्नई

मणिपाल यूनिवर्सिटी, मणिपाल

दिल्ली कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट,

हरियाणा गवर्नमेंट engineering कॉलेज,

गुजरातनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, तेलंगाना

से भी automobile की पढ़ाई करके career in automobile industry के बारे मे सोच सकते हैं , यदि आपको government college मिल जायेगा तो आपकी पढ़ाई का खर्च बहुत कम आएगा और यदि private college मे admission मिला तो खर्च बढ़ जायेगा ।



list of companies where you can start career in automobile industry

आटोमोबाइल इंडस्ट्री मे मात्र चार पहिया वाहनो की निर्माता companies को ही नही सम्मिलित नही किया जाता है बल्कि 2 पहिया वाहन निर्माण से जुड़ी companies भी automobile industry का ही भाग हैं और आप चार पहिया ,2 पहिया या यातायात और माल ढुलाई मे प्रयोग मे आने वाले बड़े वाहनो के निर्माण से जुड़ी सभी companies मे online / offline आवेदन कर सकते है और इसके साथ ही इन वाहनो की बिक्री से जुड़ी बड़ी companies भी automobile engineers को अपने यहाँ job देती हैं ।

  • Maruti Suzuki
  • Hyundai Motor India 
  • Škoda Auto
  • Mercedes-Benz India
  • Tata Motors
  • Toyota
  • Kia Motor
  • Bajaj Auto
  • Mahindra
  • Ashok Leyland
  • Hero

etc

Conclusion : आज भारत तेजी से विकास कर रहा है और इसीलिए आज के समय मे automobile industry ही नहीं बल्कि सभी क्षेत्रों मे career की अच्छी संभावना है लेकिन आपकी रुचि automobile engineering मे है तो इस क्षेत्र मे अच्छा career बना सकते हैं

ये भी पढे : Career in Stock Market falls in top 10 trending jobs opportunities 

Share this article to your friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!